दोस्तों आज हमलोग ,TOP 10 एप जो समझतें हैं बच्चें के भावनाए  ऐसे टॉपिक पे पोस्ट लिखने वाले है, जो बच्चों के लिए मददगार है। कभी कभी माता पिता भी अपने  बच्चों के साथ  हो रहें  मानसिक तनाव  और अवसाद  को जानने में असमर्थ हो जातें है ।जिसके कारन उनके बच्चे  रोजमर्रा के कार्यों से आगे बढ़कर, उनके बच्चे मानसिक तनाव  और अवसाद का शिकार बन जातें हैं। आज Technology लगभग सभी एरिया में बेहतर तरीके से प्रयोग हो रही है और आज हमलोगों  के बीच बहुत सरे  एप मौजूद हैं, जो बच्चों की समस्याओं को दूर करने की कोसिस करने में पहल कर रहें।  जिससे  पैरेंट्स को  बच्चें के भावनाए को समझने में मदद मिल  रहा  हैं।आज हम  TOP 10 एप जो समझतें हैं बच्चें के भावनाए के बारें में जानकारी देने वाले हूँ। जिससे  बचें को गाइड करने और पेरेंट्स को अपने बच्चें को समझने में थोरा हेल्प मिलता है ।
10 apps ,understand ,emotion of children
TOP 10 एप जो समझतें हैं बच्चें के भावनाए।

दोस्तों दुनिया में ऐसे बहुत सरे लोग है जो अपने बच्चे के  मानसिक तनाव और उनके प्रभाव को कम करने के लिए हमेशा कुछ न कुछ करते और सोचते रहते हैं ।जिससे बच्चे में एकाग्रता ,सहानुभूति अनुभव करने की छमता ,भावनाओ को कंट्रोल करने जैसे  ऐसे बहुत सरे बाते है जो पेरेंट्स अपने बच्चे के लिए चिंतित रहतें है और  बेहतर करने की कोसिस करते हैं।पहले की बात करें तो ऐसे बातो को समझना थोरा जटिल था ,लेकिन अब टेक्नोलॉजी के दुनिया में थोरा आसान हो गया है।  यही कारन है की लोगो को साइंस और टेक्नोलॉजी में रूचि धिरे-धीरे बढ़ रहा हैं । हमलोगों के बिच कुछ ऐसे ही application है जो बच्चों के दिल ,दिमाग को संत और feeling को mature करने में हेल्प करती है,तो चलिए जानतें है TOP 10 एप जो समझतें हैं बच्चें के भावनाए

TOP 10 एप जो समझतें हैं बच्चें के भावनाए ।

(1) हेडस्पेस Application
यह application खास करके 2 से लेकर 12 साल तक के बच्चों के लिए डिजाईन किया गया है।
यह application बच्चो को MEDITATION के लिए गाइड GUIDE करती है जैसे WORK MEDITATION, MEDITATION ON SLEEP,  MEDITATION ON FOCUS,  MEDITATION ON STRESS, MEDITATION ON ANXIETY e t c. मुख्या रूप से ये application पांच थीम  बच्चों को  शांति, फोकस, दयालुता, नींद और जागना जैसे  पॉइंट पे फोकस करती हैं। यह application पैसे से सर्विसेज देती है ।इसका मासिक शुल्क 13 डॉलर है और सालाना शुल्क 95 डॉलर है ।
यह एक अमिरीकी online healthcare company है जिसके जिसके फाउंडर Andy Puddicombe, Rich Pierson हैं ।

(2)सिसमी Application 
यह application खास करके स्कूल जानेवाले बच्चो के लिए बनाया गया है ।इस apps की स्कूल जाने वाले बचे को बताता है की कैसे जूते पहनना है ,कैसे कही जाते समय किसी को अलविदा बोलना है ,इस application की खास बात यह है की या बच्चो को संत बनाये रखने और इससे सम्बंधित तकनीक सिखाने में मदद करता है ।यह application बच्चो को बुरी परस्थिति से लड़ने में मदद करता है ।मुख्य रूप से यह application बचे को शिस्टाचार के बारे में बताता है ।यह application फ्री सर्विस प्रोविडे करती है।

(3) कैल्म चाइल्ड Application
यह application के निर्माता  चाइल्ड स्पेसिलिस्ट यूजेनिया स्टीनगोल्ड  है जो पेसे से एक मनोवैज्ञानिक है ।
यह application में  इर्ष्य ,चिढ ,चिंता भावना ,क्रोध ,से संभंधित कहानी का भंडार है जो बचो के  द्वारा सुना जाता है ,जिससे बचो में एक अलग प्रकार का स्किल develope होता है ,जिससे बच्च्चो को  अपने परिस्थिति के अनुसार  निर्णय  लेने और  अपने आप को निखारने में मदद करता है ।इस application की बात करे तो फ्री है लेकिन , कहानिये के लिए पैसे लेती है ।

(4)स्माइलिंग माइंड Application 
यह applicationहर तरह के  उम्र के बच्चों के लिए बनाये गये । यह कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाला एप है. लेकिन इसमें ऐसे कई विकल्प हैं। जिसका हेल्प   छोटे बच्चों को  मदद के लिए किया जा सकता है । Really में छोटे बच्चों के लिए उपलब्ध कई  आदत  सीधे माता-पिता से मुखातिब होती हैं। इस तरह का आदत , जैसे गले लगाना आदि गतिविधियां हैं। जिसके लिए पेरेंट्स  की जिमेदारी  की आवश्यकता होती है और  साथ ही, सांस के ध्यान (मेडिटेशन) , अभ्यास, संगीत सुनना और जब बच्चे ध्यान करते तो उन्हें ट्रैक करना भी इस एप में उपलब्ध होता है। प्राइवेट  संस्था द्वारा निर्मित यह एप निःशुल्क उपलब्ध है. जिसे कोई भी व्यक्ति अपने बच्चे को अच्छे फ्यूचर के लिए इस्तेमाल कर सकता है ।

(5)जोन्स ऑफ रेगुलेशन Application
यह application  प्राथमिक और माध्यमिक आयु के बच्चों के लिए बनाया  गया है  ।  यह application व्यावहारिक point of view के आधार पर भावनाओं के मैनेजमेंट  की Strategy को सिखाता है।  यह सभी एरिया का उपयोग करता है। इसके अंतर्गत हर  कलर  एक अलग भावना का Representation करता है।यह सभी  गतिविधियां में  स्टूडेंट को मदद करती हैं।  जिससे वह यह  भी identify कर सकें कि क्यों और कब  वे अलग-अलग एरिया  में हैं।   इसके साथ वे यह भी निर्णय  कर सकें कि सही क्षेत्र में return कैसे जायें।

(6)ड्रीमीकिड Application 
ड्रीमीकिड application  का मैं टारगेट 8 साल या उससे अधिक उम्र के बच्चों हैं।इसके program उन बच्चों के लिए सबसे उपयुक्त हैं, जो confidense, टेंशन या सोने के समय बेचैनी, असहजता महसूस करते हैं और संघर्ष करते हैं।
 यह application के  Strategy में रेनबो  बॉडी-स्कैन,स्कूली शिक्षा pure और confidense की पूर्ति शामिल है।आपके बच्चे को सही समय पर और ठीक से सोने में मदद करने के लिए आरामदायक, वातावरण के अनुकूल बैकग्राउंड म्यूजिक भी देता है़।

(7) स्टॉप, ब्रीद एंड थिंक किड्स Application
स्टॉप, ब्रीद एंड थिंक किड्स, Consciousness Expert सुसान कैसर ग्रीनलैंड के सहयोग से विकसित किया गया है। यह application  5-10 साल के बच्च्चो के लिए  सबसे उपयुक्त है।
 यह एक ऐसा एप हैं जो बच्चों को अपनी भावनाओं को पहचानने और समझने के लिए गतिविधियों की एक Wide range के माध्यम से, जिनमें अनुकूल इच्छाओं की मांग से लेकर कूदते frog भी शामिल हैं जो मदद करता है।यह  एप प्रत्येक गतिविधि के साथ बतौर इनाम स्टिकर भी देता है।इस एप में एक फ्री लेवल दिया गया है, और 9.99 डॉलर/महीने या 58.99 डॉलर/सालाना की दर से प्रीमियम सदस्यता का विकल्प मौजूद है।

(8)कैल्म किड्स Application
 इस application को  एप्पल एप ऑफ द ईयर 2017 और गूगल प्ले एडिटर्स च्वाइस 2018 दिया गया था।यह application  young के लिए Conscious पैदा करनेवाला और Welfare ऐप्स में से एक है। जो  बच्चों के लिए एक अच्छा Section भी है।जिसका  नाम कैल्म किड्स है। यह सभी उम्र के बच्चों के लिए Consciousness के  अभ्यास, विश्राम की गतिविधियों और नींद लानेवाली कहानियां प्रदान करता है। जिसे हर हफ्ते अपडेट किया जा सकता है।यह  एप या डेस्कटॉप Edition में 7 दिन का निःशुल्क परीक्षण दिया गया है। जिसके उपरांत  इसका सालाना खर्च 59.99 डॉलर है।

(9) कैल्म काउंटर  Application 
यह applicationवैसे बच्चे के लिए प्रभावी है जो बच्चे औटिज मस्पेक्ट्रम  से  पीड़ित हैं।यह application ऐसे बच्चे को  संत और क्रोधित  होने से बचाता है ।यह application में एक लाल स्क्रीन होता है जो प्रतेक टैप के साथ कलर चंगे होता है और चेहरा संत हो जाता है ।

(10)माइंडफुल पावर्स ग्रेड Application
यह  स्कूली विद्यार्थियों को चेतना के विकास के लिए तैयार इंटरलिंकिंग कहानियों की एक chain का माध्यम प्रस्तुत करने के लिए डिजाइन किया गया एक applicationहै।  फ्लिबर्टिगिबेट नामक एक प्यारा समुद्री जीव, बच्चों को ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। यह application विचारों को शांत करने और सांस लेने के अभ्यास करवाकर अपने कार्यों में अधिक सावधान रहने के लिए प्रोत्साहित करता है। इस ऐप की बाल Easy quality इसे बाल उपयोगकर्ताओं के लिए विशेष रूप से आकर्षक बनाती है। यह ऐप में कुछ lession फ्री है जबकि बाकि बचे lession के लिए मनी चार्ज करती है।

दोस्तों अंततः मैं  उमीद करता हूँ की आपको TOP 10 एप जो समझतें हैं बच्चें के भावनाए ,के बारे सीखे होंगे ।
यह सब ऐसे application है जो बच्चे को गाइड करने में हेल्प करती है ।धन्यवाद!