हेल्लो दोस्तों आज हमलोग जानने वाले है की Chat Bot क्या होता है? क्यों Chat Bot हमें जरुरी है खास करके commercial website के लिए। आपने बहुत सारे website विजिट करते होंगे जिसमे कुछ वैसे website होते है ,जिनके कार्नर में मेसेज आइकॉन या चैटिंग आइकॉन जैसा छोटा सा आइकॉन रहता है ,जैसे ही आप उसपे क्लिक करते है सवतः चाटिंग स्टार्ट हो जाता है।
what is chat bot
Chat Bot क्या होता है?
 कुछ तो Chat Bot इतने सेंसिटिव होते है आपके मन  के बातो के अनुसार answer देते है।Chat Bot के बारे में मुझे भी नही पता था यदि आपको भी नही पता होगा तो आप भी मेरे जैसे ,यही समझते होंगे की किसी website पे Chat करने का जो  आप्शन होता है वहां पे चाटिंग हम किसी ब्यक्ति से करते ,लेकिन ये बिलकुल गलत है।  फ्रेंड्स चलिए जानते है ,Chat Bot क्या होता है?

Chat Bot क्या होता है?


दोस्तों Chat Bot एक  AI (artificial inteligence) का पार्ट है। Chat Bot को समझने से पहले आपको ये समझना बहुत जरुरी हैं की आर्टिफीसियल inteligence क्या होता है। artificial inteligence की हिंदी कृत्रिम बुद्धिमता होता है ।  कृत्रिम बुद्धिमता से हमारा तात्पर्य  यह है की मनुष्य द्वारा  ऐसा system develope करना
जो सोचने , समझने  और सीखने की योग्यता हो जिस प्रकार सोचने , समझने  और सीखने की योग्यता मनुष्य रखता है । AI (artificial inteligence) कंप्यूटर प्रोग्राम पे काम करता  है।ये ऐसे प्रोग्राम होते है जो अपने आप तय करता  है की आगे की गतिबिधि क्या होने वाला है।  इसे औरअच्छी तरह से समझने के लिए  हमलोग एक उधाहरण  से समझते है  जब हमलोग  chess खेलते है तो अगेंस्ट पार्टनर की हर चाल की काट और  अगेंस्ट पार्टनर के गतिबिधियो को हमलोग पहले ही समझ लेते है वैसे  ही कृत्रिम बुद्धिमता को विकसित करना है। ऐसा माना जाता है की AI(artificial inteligence ) का आरंभ  1950 के दसक से हुवा था । Chat boat भी AI(artificial inteligence ) की प्रिंसिपल पे काम करता है। AI(artificial inteligence )  का  बेस्ट उदहारण  गूगल असिस्टेंस  और फेसबुक पे  जब  हमें फ्रेंड सजेसन आता है।   Chat bot का मतलब एक ऐसा रोबोट से  है  जिसे हमलोग देख नही सकते लेकिन हमलोग  chat कर सकते है ।यदि आप  Godady या  onlinesbi की website पर विजिट किये होंगे तो आपको कार्नर में चाट का आप्शन आता है वैसे ही chating करने वाले मशीन को Chat boat कहते है।  Godady या  onlinesbiजैसे websiteकी chatbot बहुत ही highly सेंसिटिव  होते है एक बार आप जरुर इन की website पे विजिट करे और आप अपना question रखे जो आपको पूछना है इनके website के  काम के अनुसार आपको समझ में आ जायेगा की ये कितने सेंसिटिव और बेहतर तरह से develope किये गये हैं।

Chat Boat  के काम करने का  तरीका क्या होता है ?

Chat Bot  एक कंप्यूटर प्रोग्राम होता है जो  डाटा  बेस के अनुसार इनफार्मेशन को सेव किया रहता है।
जब कोई लाइव यूजर किसी website पे chat Bot से चैटिंग करना स्टार्ट करता है chat Boat स्मार्टली वे से आपके question को समझकर answer देते है । कभी-कभी ये answer गलत भी हो सकता है लेकिन जयादातर ये उमीद रहता है की answer सही ही देता है।

Chat Bot क्यों जरुरी है ?

अभी के समय में ऐसी बहुत सारी कंपनी है जो अपने बिज़नस में किसी person से intraction करने  के लिए Chat Bot का इस्तेमाल करती है और इसपे बहुत सारी मनी भी इन्वेस्ट कर रही है।यह टेक्नोलॉजी आने वाले समय और अभी भी बहुत यूज़ किया जा रहा है । इसमें एक बार इन्वेस्ट करने के बाद यह 24*7 ऑवर्स  यूजर से एक समय पर  बहुत सारी लाइव एक्टिव यूजर से chat कर सकता है । यह हमें मनी को  सेव  करता है और  बिज़नस  को आगे बढ़ने में  सहायता करता है ।