हेल्लो दोस्तों कैसे है मै उमीद करता हू की आप अच्छा होंगे दोस्तों मेरा नाम राहुल विश्वकर्मा है और आज आपलोग को  Blog Ki jankari। What is Blogging Blogging kaise start kare    के बारे में जानकारी दूंगा । एक Blog को वेबलॉग भी कहा जाता है। यह एक व्यक्तिगत ऑनलाइन डायरी है या आप जर्नल भी  कह सकते हैं पहले  के ज़माने में लोग अपना एक डायरी लिखते थे लेकिन अब ज्यादातर लोग अपना डायरी  न लिखकर ऑनलाइन ब्लॉग लिखते है  और  अपने  विचारों को साझा करते  है  । यह एक सिखने और सिखाने का  प्लेटफ़ॉर्म है।

What Is Blogging in Hindi
Blog Ki Jankari |Blog Kaise Bnaye

यह एक ओपन सोर्से  प्रोडक्ट है  जिसपे आप आसानी से खुद की एक वेबसाइट बना सकते है ओ  भी फ्री में इसे बनाने के लिए  कोई लैंग्वेज  कोडिंग की जरुरत नही पड़ती है क्योंकी यह एक ओपन सोर्स  प्लेटफार्म है । इसके जरिये  आप हर क्षेत्र   की जानकारी लोगो तक पहुचा सकते है  और ये आपकी  रूचि पर निर्भर करता है की किस  टॉपिक पर आप जायदा फोकस करते है जैसे :-लेख,चुटकुले,शायरी ,फोटोज,अपने दिल की बात ,अपनी आवाज  ......अदि । यदि  आप लिखने का सौख रखते है तो आपको एक Blog बना लेनी चाहिए क्योंकी इससे कोई नुकसान नही होता है और इससे फायदा ही फायदा है।
अभी के समय में यह एक Buisiness बनता जा रहा है और बहुत ही प्रचलित है। 


अब  मैं आपको  (Blogging)  के फायदा  के बारे में बताते है:-


1.यदि आपका कोई Blog है, उसपे पोस्ट डाल रहे  है जिससे लोगो को पसंद आ रहा  है या उनके नॉलेज को बढ़ा रहा  है और आपके Blog पर बहुत संख्या में विजिटर आ रहे है तो आपके ब्लॉग का ट्राफिक बढ़ रहा है जिससे  आप  अच्छी खासी  इनकम कर सकते है।


2.आप इसके द्वारा अपना वेबसाइट सुरु कर सकते है और घर बैठे - बैठे अपना  ऑनलाइन सामान बेच सकते है।


3.यदि आपके पास पहले से कोई बिज़नस है तो जायदा से जायदा ग्राहक पा सकते है।

4.इससे आपका राइटिंग स्किल,लिखने के तरीका   और नॉलेज भी  बढ़ेगा खाश बात तो ये है की Blog बनाने के लिए  कोई  टेक्निकल पढाई  और कोई कोडिंग की जरुरत नही है , ये  कोई आम ब्यक्ति भी बना सकता है। 


FAMOUS  BLOGGING  WEBSITE  

↪Blogger 

↪Weebly

↪Wordpress.com 

↪WordPress.org

↪Tumbler

↪Ghost 

↪Joomla 

↪Squarespace

↪Wix   


ये है पोपुलर Blogging प्लेटफार्म जहाँ  पे आप Blogging स्टार्ट कर सकते है। 
अब मैं आपको ब्लॉगर पे अपना खुद का  ब्लॉग कैसे बनाते है उसके बारे में स्टेप by  स्टेप जानते है दोस्तों ब्लॉगर Google का एक बहुत ही बड़ा प्रोडक्ट है। 

How to create blog  on Blogger.Com
Step(1)  

सबसे पहले आपको   ब्लॉग क्रिएट करने के लिए  आपके पास एक Google का जीमेल अकाउंट होना जरुरी है। 

Step(2)   

अब आपको ब्लॉगर.कॉम पे जाना है जैसा की आपको इमेज में दिखाया गया है ये इमेज हिंदी में है, हो सकता है की जब आप ब्लॉगर.कॉम पे जायेंगे तो ओ इंग्लिश में भी हो सकता है तो इससे कोई फर्क नही परता है।  
blog meaning
                                                                                                                                                     
अब आपको अपना ब्लॉग बनाये पर क्लिक करना है जैसा की आपको तीर का निसान दिखा रहा है। 


Step(3) 

 जब आप स्टेप 2 को फॉलो कर  लेंगे  तो आपके पास ऐसा इंटरफ़ेस खुलेगा जैसा आपको निचे दिखाया गया है। 
all about blogging


इसमें अपना Email id और Password डाले और आगे पर  क्लिक कर दे  

Step(4)

जैसा की आपने तिन स्टेप तक फॉलो कर दिया है अब उसके बाद आपसे ब्लॉग का टाइटल जैसे :-टेक्नोलॉजी,हेल्थ ....आदि आपपे निर्भर करता की आप किस टाइटल के नाम रखना चाहते है और ब्लॉग एड्रेस पूछेगा जैसे :-Technowam.blogspot.com आप अपनी चॉइस के अनुसार नाम रख सकते है ,जैसा की आपको  निचे तीर के माध्यम से दिखाया गया है

all about blog difination

 1  में आपको ब्लॉग की  टाइटल लीखे और 2  में अपना  ब्लॉग एड्रेस लिखे 


Step(5)

दोस्तों आपका ब्लॉग तैयार हो गया  अब  आपको  अपने  ब्लॉग की पेज पे view blog पे क्लिक करना है जैसा आपको इमेज में तीर के माध्यम से   दिखाया  गया  है

all about blog meaning
   
अंततः आपका  वेबसाइट बन कर तैयार हो  गया अब आप अपना पोस्ट लिखना स्टार्ट कर दे


 दोस्तों इतना बताने के बाद आपके मन में एक बात सता रही होगी की अब ये ब्लॉग क्या है और ये ब्लॉगर क्या होता है तो चलिए जानते है दोनों के बिच में अंतर क्या  होता है  ।
 

DIFFERENCE  BETWEEN  BLOG  AND  BLOGGER

1.ब्लॉग एक वेबसाइट होता लेकिन हरेक वेबसाइट को ब्लॉग नही कह सकते है और  जो  ब्लॉग पर कंटेंट लिखता है उसे  ब्लॉगर कहते है । 




2.ब्लॉग एक ऑनलाइन कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है जबकि BLOGGER एक आदमी होता है ।

 दोस्तों  मैं उम्मीद  करता  हूँ  की आपको एक ब्लॉग बनाने  आ  गया होगा और यदि आपको  यह  पोस्ट  पसंद आये  तो लइक  शेयर  जरुर  करे और आपके मन में ब्लॉग बनाने  को लेकर  कोई परेशानी  है तो आप कमेंट बॉक्स  या सवाल जवाब वाला पेज  में  कमेंट  कर सकते  है मैं आपको बताने का  कोशीश  करूँगा